Weather Update UP- यूपी में लखनऊ समेत 36 से अधिक जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी, सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक न निकलें बाहर

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, लखनऊ।UP Weather News: राजधानी समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों तक 36 से अधिक जिलों में दिन व रात के तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, लखनऊ।UP Weather News: राजधानी समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों तक 36 से अधिक जिलों में दिन व रात के तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होगी। राज्य के अधिकतर हिस्सों में लू की भी चेतावनी जारी की गई है। अभी बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

loksabha election banner

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पिछले चार-पांच दिनों से यूपी के ज्यादातर इलाकों में दिन का पारा 40 के अधिक बना हुआ है। रात के तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखी गई है। पिछले साल की तुलना में इस बार गर्मी थोड़ा परेशान कर सकती है।

मंगलवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसके अलावा बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

ये भी पढ़ेंः ...तो भाजपा प्रत्याशी को चुनौती देंगी उनकी ही पत्नी, निर्दलीय से नामांकन; दिलचस्प होगा इस सीट पर मुकाबला

वहीं, रविवार को बुलंदशहर की रात प्रदेश में सबसे गर्म रही। यहां न्यूनतम तापमान रिकार्ड 29 डिग्री सेल्सियस दर्द किया गया। इसके अलावा गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, वाराणसी और प्रयागराज में भी ऐसी ही स्थिति रही। इन जिलों में रात का पारा 25-26 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

ये भी पढ़ेंः Agra News: लेखपाल पत्नी के हाईफाई नखरे! घर का कामकाज छोड़ा, धमकी देने पर मामला पहुंचा थाने, पति ने रखी ये शर्त...

सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक न निकलें बाहर

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में चिकित्सा अधीक्षक और मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष प्रो. विक्रम सिंह ने कहा, ऐसे मौसम में लू से बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सादा हल्का भोजन करें। तरल पदार्थों का खूब सेवन करें। सुबह उठने से रात सोने तक 10-12 गिलास पानी पीएं। नारियल पानी और मौसमी फल इम्युनिटी से मजबूत होगी।

अपने भोजन में दही को भी शामिल करें। अगर बहुत जरूरी न हो तो सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचें। अगर बाहर निकलना पड़ रहा है तो फुल आस्तीन की शर्ट पहनें। धूप से आने के बाद फ्रीज में रखी वस्तुएं न खाएं और न ही ठंडा पानी पीएं। प्रो. विक्रम सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी और लापरवाही के चलते पिछले चार-पांच दिनों में लू के मरीज तेजी से बढ़े हैं।

स्कूल का समय बदलने की मांग

भीषण गर्मी की वजह से बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। इसको देखते हुए अभिभावकों ने जिला प्रशासन से स्कूल का समय बदलने की मांग की है। गोमतीनगर में राधिका सिंह का कहना है कि स्कूल का समय सुबह सात से 11 बजे तक ही होना चाहिए। फिलहाल, अभी प्री-प्राइमरी के बच्चों का स्कूल का समय सुबह आठ से दोपहर 12 बजे, प्राइमरी की कक्षाएं सुबह आठ से दोपहर डेढ़ बजे और कक्षा छह से आठ तक दोपहर ढाई बजे छुट्टी होती है।

छोटे चौराहे समेत प्रमुख स्थानों पर वाटर कूलर लगेंगे

मौसम विभाग द्वारा हीट वेव को लेकर चेतावनी को देखते हुए सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के आडिटोरियम में स्वास्थ्य विभाग और सिविल डिफेंस लखनऊ के बीच एक बैठक की गई। सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्र ने बताया कि लोगों को लू से बचाव के लिए जागरूक करने का सुझाव दिया गया। यह जिम्मेदारी वार्डन को दी जा रही है।

इसके अलावा चौराहों, मुहल्लों और बस स्टाप पर वाटर कूलर लगवाने और पानी का घड़ा रखने पर सहमति बनी। वहीं, सीएमओ डा. एमके अग्रवाल ने बताया कि लू से बचाव के लिए अस्पतालों और सीएचसी-पीएचीस में मरीजों को जागरूक किया जा रहा है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Online Fraud: इन सरकारी योजना के नाम पर बैंक एकाउंट हो रहे खाली, ऐसे दे रहे साइबर अपराधी ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम

संवाद सूत्र, राजनगर। Online Fraud: 21वीं सदी डिजिटल युग का है। मोबाईल, कम्प्यूटर के इस जमाने में डिजिटल प्लेटफॉर्म में वित्तीय लेनदेन का चलन तेजी से बढ़ा है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जनता के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से हस्तांतर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now